विने जिसका पूरा नाम अल्फ्रेड बिने था, उसने बुद्धि को एक सार्वभौम क्षमता कहा था। अल्फ्रेड बिने एक फ्रांसीसी मनोवैज्ञानिक था। उसे प्रयोगात्मक आइक्यू टेस्ट की खोज करने का श्रेय जाता है। इस टेस्ट को देने साइमन टेस्ट के नाम से जाना जाता है।
Options B सही है।
रेवेन के प्रगतिशील मैट्रिसेस का अवलोकन
अमूर्त तर्क : आरपीएम मौखिक या संख्यात्मक संकेतों पर निर्भरता के बिना दृश्य मैट्रिक्स के भीतर पैटर्न और संबंधों की पहचान करने की व्यक्ति की क्षमता का परीक्षण करता है।
यह अशाब्दिक बुद्धि परीक्षण है।
Options B सही है।
बुद्धि के तीन आयामी सिद्धांत' को प्रतिपादित किया।
चार्ल्स स्पीयरमैन , एक अंग्रेजी मनोवैज्ञानिक, ने 'बुद्धि का दो कारक सिद्धांत' प्रतिपादित किया।
रॉबर्ट जेफ़री स्टर्नबर्ग, एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिक ने बुद्धि के ' त्रैमासिक सिद्धांत' को प्रतिपादित किया।
Options C सही है।
टर्मन (Termn) के अनुसार अमूर्त वस्तुओं के सम्बंध में विचार करने की योग्यता ही बुद्धि है।
Options A सही है।
संस्कृति मुक्त बुद्धि परीक्षण (CFIT) 1949 में रेमंड कैटेल द्वारा सामाजिक-सांस्कृतिक और पर्यावरणीय प्रभावों से रहित संज्ञानात्मक क्षमताओं को मापने के प्रयास के रूप में बनाया गया था। यह एक अशाब्दिक बुद्धि परीक्षण है। डॉ. कैटेल ने बुद्धि को दो प्रकारों - क्रिस्टलीकृत बुद्धि और तरल बुद्धि में में विभाजित किया।
Options C सही है।
स्टैनफ़ोर्ड-बिने परीक्षण एक शाब्दिक बुद्धि परीक्षण है। यह मूल रूप से फ़्रांसीसी बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण का अमेरिकी रूपांतर है। लुईस टर्मन, स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के एक मनोवैज्ञानिक ने इसे साल 1916 में पेश किया था।
Options C सही है।
चार्ल्स स्पीयरमैन ने वर्ष 1904 में बुद्धि के अपने दो-कारक सिद्धांत को प्रकाशित किया।
Options A सही है।
स्टर्नबर्ग द्वारा प्रस्तावित सिद्धांत के अनुसार बुद्धि तीन प्रकार की होती है: व्यावहारिक (विभिन्न संदर्भों में साथ निभाने की क्षमता), रचनात्मक (नए विचारों के साथ आने की क्षमता) और विश्लेषणात्मक (सूचना का मूल्यांकन करने और समस्याओं को सुलझाने की क्षमता)।
Options B सही है।
गार्डनर द्वारा वर्णित आठ प्रकार की बुद्धि में शामिल हैं:
Options C सही है।
गिलफोर्ड, एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिक, ने बुद्धि के त्रिआयामी सिद्धांत या 3D मॉडल का प्रस्ताव दिया है। यह सिद्धांत इस बात की समर्थन करता है कि बुद्धि 'संक्रिया', 'सामग्री' और 'उत्पादों' सहित तीन आयामों का संयोजन है।
Options B सही है।
इसलिए, हम निष्कर्ष निकालते हैं कि किसी विशेष क्षेत्र में बच्चे की विशिष्ट योग्यता और विशिष्ट क्षमता को अभिक्षमता के रूप में जाना जाता है।
Options B सही है।
बनकिंघम के अनुसार ," बुद्धि सीखने की योग्यता है। "
Options A सही है।
निम्नलिखित में से धारण सृजनात्मक चिंतन की अवस्था नहीं होती है। सृजनात्मक चिंतन से तात्पर्य उस चिंतन से है, जिसमें नए और मूल विचारों का उत्पादन अथवा समस्याओं का समाधान किया जाता है। सृजनात्मक चिंतन अलग तरीके से सोचने का चिंतन माना जाता है और इस चिंतन के अंतर्गत नवीनता तथा मौलिकता को प्राथमिकता दी जाती है।
Options B सही है।
बुद्धिलब्धि बौद्धिक लब्धि (आई. क्यू.) एक मानकीकृत माप है, जो मौखिक और गैर-मौखिक कौशल के आकलन से शुरू करके किसी व्यक्ति की बुद्धिमत्ता का अनुमान लगाने में सक्षम है।
Options C सही है।
प्रतिभाशाली बच्चे वे होते हैं जिनमें उच्च बौद्धिक क्षमता, विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता, नेतृत्व क्षमता, सृजनात्मक चिंतन होता है और वे उच्च प्रदर्शन करने में सक्षम होते हैं।
Options C सही है।
गार्डनर का बहुविध बुद्धि सिद्धांत आठ कारकों पर केंद्रित था; भाषायी बुद्धि, तार्किक-गणितीय, पारस्परिक, अंतःवैयक्तिक, स्थानिक, शारीरिक-गतिशील, संगीतात्मक और प्राकृतिक।
गोलमैन का भावनात्मक बुद्धिमत्ता का सिद्धांत चार क्षमताओं पर आधारित है: भावना को समझना, समझना, प्रबंधित करना और उसका उपयोग करना।
Options D सही है।
वस्तुनिष्ठ प्रकार का परीक्षण : इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं जिनका उपयोग शैक्षिक उपलब्धि, बुद्धिमत्ता आदि को मापने के लिए किया जाता है। ये परीक्षण अत्यधिक विश्वसनीय और वैध होते हैं क्योंकि इनमें एक शब्द का उत्तर देने की आवश्यकता होती है, जिससे व्यक्तिपरक अनुमान और निर्णय कम से कम हो जाते हैं। वस्तुनिष्ठ परीक्षणों की विशेषताएँ: यह झांसा देने से रोकता है।
Options B सही है।
रंगरुप, मनोवैज्ञानिक व्यक्तिगत भिन्नता की विशेषता नहीं है व्यक्तिगत अंतर को परिभाषित करने वाले गुण हैं:— अधिगम, योग्यता, व्यक्तित्व, भावनात्मक बुद्धिमत्ता।
मनोवैज्ञानिक विशेषताएं, शारीरिक और मानसिक क्षमताएं, ज्ञान, आदतें, व्यक्तित्व और चारित्रिक लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं।
Options C सही है।
मानसिक आयु' की अवधारणा को फ्रांसीसी मनोवैज्ञानिक अल्फ्रेड बिने ने पेश किया था। बिने के अनुसार, बुद्धि का मतलब अच्छी तरह से न्याय करने, अच्छी तरह से तर्क करने और अच्छी तरह से समझने की क्षमता है'। उन्हें 1905 में साइमन के साथ पहला बुद्धि परीक्षण विकसित करने के लिए भी जाना जाता है।
Options A सही है।
नए और मूल्यवान विचारों को देने की क्षमता को सृजनात्मकता (Creativity) कहते हैं। सृजनात्मकता में, समस्याओं को सुलझाने के लिए नए और मूल तरीकों से सोचा जाता है। यह सोचने के पारंपरिक तरीकों से परे जाती है और समस्या को एक नए तरीके से संबोधित करती है। सृजनात्मकता, व्यक्ति में और उसके द्वारा इस्तेमाल किए गए दृष्टिकोणों में एक खासियत को दर्शाती है।
Options B सही है।
अल्फ्रेड बिनेट एक मनोवैज्ञानिक थे जिन्होंने बुद्धिमत्ता के अध्ययन का बीड़ा उठाया। बिनेट का जन्म 1857 में फ्रांस के नीस में हुआ था। वकील बनने के लिए स्कूल जाने और फिर मेडिकल स्कूल छोड़ने के बाद, बिनेट संज्ञानात्मक मनोविज्ञान , या मानव विचार प्रक्रियाओं के अध्ययन से मोहित हो गए।
Options C सही है।
मानसिक आयु का उपयोग 'बुद्धि लब्धि' को मापने के लिए किया जाता है जिसे आमतौर पर IQ के रूप में जाना जाता है।
IQ मानकीकृत परीक्षण के स्कोर को संदर्भित करता है जो मानव बुद्धि का आकलन और माप करता है।
मानसिक आयु का निर्धारण करने का सरल सूत्र है IQ=MA/CA*100।
Options A सही है।
वैयक्तिक भिन्नता शब्द उस भिन्नता को संदर्भित करता है जो मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के आधार पर एक व्यक्ति को दूसरे से अलग करती है।
विकास के सभी क्षेत्रों जैसे शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक आदि में व्यक्तिगत भिन्नता देखी जा सकती है। उनकी क्षमता स्तर के लिए उपयुक्त प्रासंगिक क्षमता का चयन करने में।
Options C सही है।
टर्मन (Termn) के अनुसार अमूर्त वस्तुओं के सम्बंध में विचार करने की योग्यता ही बुद्धि है।
Options A सही है।
सांवेगिक बुद्धि के चार घटक हैं संवेग महसूस करना, संवेग समझना, संवेग प्रबंधित करना और संवेगों का उपयोग करना ।
Options C सही है।
1 परिचय फ्रांसीसी मनोवैज्ञानिक अल्फ्रेड बिने (1857-1911) को आज बुद्धि के पहले कार्यशील परीक्षण के आविष्कारक के रूप में स्वीकार किया जाता है।
Options B सही है।
IQ स्कोर और उनका अर्थ
70 और 80 के बीच के स्कोर "सीमांत" क्षमता का संकेत देते हैं, और 80 और 89 के बीच के स्कोर किसी ऐसे व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं जो "निम्न औसत" है।
Options A सही है।
एल. थर्स्टन ने 'प्राथमिक मानसिक क्षमता/समूह कारक सिद्धांत' प्रस्तावित किया, उनका मानना था कि कुछ मानसिक क्रियाओं में अन्य मासिक क्रिया से उन्हें अलग करने के लिए प्राथमिक कारक होते हैं।
Options B सही है।
गार्डनर द्वारा वर्णित आठ प्रकार की बुद्धि में शामिल हैं:
संगीत-लयबद्ध,
दृश्य-स्थानिक,
मौखिक-भाषाई,
तार्किक-गणितीय,
शारीरिक-गतिशील,
पारस्परिक,
अंतःवैयक्तिक और
प्राकृतिक।
2009 में, उन्होंने दो अतिरिक्त प्रकार की बुद्धि का भी सुझाव दिया, अर्थात् अस्तित्वगत और नैतिक।
Options D सही है।
गिलफोर्ड के बुद्धि संरचना (एसआई) सिद्धांत (1955) के अनुसार, बुद्धि परीक्षणों पर किसी व्यक्ति के प्रदर्शन का पता अंतर्निहित मानसिक क्षमताओं या बुद्धि के कारकों से लगाया जा सकता है। एसआई सिद्धांत में तीन आयामों के अनुसार व्यवस्थित 180 विभिन्न बौद्धिक क्षमताएँ शामिल हैं: संचालन, सामग्री और उत्पाद।
Options A सही है ।
वह परीक्षण जिसमें एक समय में एक ही व्यक्ति का बुद्धि मापा जाता है, वैयक्तिक बुद्धि परीक्षण कहलाता है।
बुद्धि परीक्षणों के बारे में कुछ और बातें:—
Options A सही है।
वैयक्तिक दृष्टि से वैयक्तिक भेदों का अध्ययन सबसे पहले गाल्टन ने प्रारम्भ किया था तब से इस विषय पर अनेक अनुसन्धान हो चुके हैं, जिनके आधार पर मनोवैज्ञानिकों और शिक्षाशास्त्रियों ने शिक्षा की कई नयी प्रणालियों का विकास किया है।
Options D सही है।
सामाजिक बुद्धि के विचार को मनोवैज्ञानिक एडवर्ड थॉर्नडाइक ने सबसे पहले पेश किया था। उन्होंने बुद्धि को तीन भागों में बांटा था। विचारों को समझना (अमूर्त बुद्धि), ठोस चीज़ों को समझना (यांत्रिक बुद्धि), और लोगों को समझना (सामाजिक बुद्धि)।
Options B सही है।
जे.पी. गिलफोर्ड ने बुद्धि सिद्धांत की संरचना विकसित की, जिसे एसआई मॉडल के रूप में जाना जाता है। गिलफोर्ड के अनुसार, बुद्धि प्रकृति में स्वतंत्र कई क्षमताओं का एक संयोजन है।
Options B सही है।
प्रथम बुद्धि परीक्षण फ्रांसीसी मनोवैज्ञानिक अल्फ्रेड बिने द्वारा विकसित किया गया था, जिन्हें फ्रांसीसी सरकार द्वारा स्कूल में सबसे अधिक कठिनाई का सामना करने वाले छात्रों की पहचान करने के लिए साधिकार किया गया था। परिणामी 1905 बिने-साइमन स्केल आधुनिक आईक्यू परीक्षण का आधार बन गया।
Options C सही है।
बुद्धि का द्विकारक सिद्धांत: चार्ल्स स्पीयरमैन ने वर्ष 1923 में इस सिद्धांत का प्रस्ताव रखा। उनके सिद्धांत के अनुसार,बुद्धि में दो कारक होते हैं: 'g' और 's' जहां 'g' सामान्यीकृत कारक के लिए और 's' विशिष्ट कारक को संदर्भित करता है।
Options A सही है।
प्रतिभाशाली बालक जिनकी बुद्धिलब्धि 140 से अधिक होती है, समाज में प्रायः 2 से 4 प्रतिशत ही होते हैं। ये सामान्य बालकों से हर क्षेत्र में योग्य होते हैं व इनकी शैक्षिक उपलब्धि भी अधिक होती है। प्रतिभाशाली बालक समाज में अपने आपको अन्य सामान्य बालकों की अपेक्षा जल्दी सामायोजित कर लेते हैं।
Options D सही है।
किसी व्यक्ति की बुद्धि लब्धि मानसिक आयु / वास्तविक आयु × 100 के सूत्र द्वारा दिया जाता है। यह सूत्र 1912 में जर्मन मनोवैज्ञानिक विलियम स्टर्नबर्ग द्वारा दिया गया है। यदि 10 वर्ष की आयु के व्यक्ति की मानसिक आयु 10 वर्ष है, तो उसकी बुद्धि लब्धि 100 होगी।
Options C सही है।
संज्ञानात्मक मूल्यांकन सिद्धांत अमेरिकी मनोवैज्ञानिक एडवर्ड एल. डेसी और रिचर्ड एम. रयान द्वारा बनाया गया था।
Options
एक-कारक सिद्धान्त (Uni-factor Theory) का प्रतिपादन फ्रांस के मनोवैज्ञानिक अल्फ्रेड बिने (Alfred Binet) ने किया तथा अमेरिका के मनोवैज्ञानिक टर्मन तथा जर्मनी के मनोवैज्ञानिक एंबिगास ने इसका समर्थन किया। इस सिद्धान्त के अनुसार बुद्धि वह शक्ति है जो समस्त मानसिक कार्यों को प्रभावित करती है।
Options B सही है।
स्पीयरमैन ने प्रस्तावित किया कि बुद्धि में दो कारक होते हैं जो "जी" कारक और "एस" कारक हैं। "जी" कारक सामान्य क्षमता से जुड़ा हुआ है, जबकि "एस" कारक विशिष्ट क्षमता से जुड़ा हुआ है।
Options C सही है ।
बुद्धि लब्धि (IQ) का संप्रत्यय जर्मन मनोवैज्ञानिक विलियम स्टर्न ने साल 1912 में पेश किया था। हालांकि, बुद्धि को मापने का काम अल्फ़्रेड बिने और उनके सहयोगी थियोडोर साइमन ने ही शुरू किया था।
Options C सही है।
आम तौर पर, एक औसत व्यक्ति का बुद्धि-लब्धि (IQ) स्कोर 90 से 109 के बीच होता है। इस रेंज को सामान्य IQ रेंज या औसत बुद्धिमत्ता कहा जाता है।
Options C सही है।
मौखिक बुद्धि: किसी व्यक्ति की शब्दावली और पढ़ने की समझ जैसे भाषा कौशल को समझने और लागू करने की क्षमता।
संख्यात्मक बुद्धि: किसी व्यक्ति की गणना करने की क्षमता।
स्थानिक बुद्धि: स्थानिक समस्याओं को हल करने की क्षमता।
तार्किक बुद्धि: किसी व्यक्ति की समस्याओं को हल करने के लिए तर्क करने और तर्क का प्रयोग करने की क्षमता।
Options C सही है।
मानसिक दुर्बलता की स्थिति में व्यक्ति की बुद्धि लब्धि 70 से नीचे होती है। यदि कोई व्यक्ति मानसिक रूप से दुर्बल है तो उसकी बुद्धि लब्धि 70 से नीचे होगी। 70 से 79 तक की बुद्धि लब्धि वाला व्यक्ति सीमांत मंदबुद्धि कहा जाता है और 70 से नीचे बुद्धि वाला व्यक्ति मंदबुद्धि कहा जाता है।
Options B सही है।
संवेगात्मक बुद्धि शब्द का प्रतिपादन साल 1990 में अमेरिकी मनोवैज्ञानिक डॉक्टर पीटर सलोवी और डॉक्टर जॉन मेयर ने किया था। उन्होंने इसे 'सामाजिक बुद्धि का एक रूप' बताया था। हालांकि, इस शब्द को लोकप्रियता डैनियल गोलेमैन ने अपनी किताब 'इमोशनल इंटेलिजेंस' के ज़रिए साल 1995 में दिलाई थी।
Options C सही है।
मनोवैज्ञानिक लुईस लियोन थर्स्टन के मुताबिक, बुद्धि में सात प्राथमिक मानसिक योग्यताएं होती हैं।
मौखिक समझ, शब्द प्रवाह, संख्या सुविधा, स्थानिक दृश्य, साहचर्य स्मृति, अवधारणात्मक गति, तर्क।
Options B सही है।
एक सामान्य बच्चा 90-109 बुद्धि स्तर का होता है। जब किसी व्यक्ति की मानसिक आयु उसकी वास्तविक आयु के बराबर होती है, तो उसे औसत आईक्यू कहा जाता है। यदि किसी व्यक्ति का बुद्धिलब्धि (IQ) 90-109 की सीमा में है, तो इसका मतलब है कि उसका IQ औसत है।
Options D सही है।
सृजनात्मकता और बुद्धि के बीच संबंध सकारात्मक है:—
सृजनात्मकता और बुद्धि सकारात्मक रूप से सहसंबंधित हैं क्योंकि उच्च क्षमता सृजनात्मकता का एक घटक है। एक अत्यधिक बुद्धिमान व्यक्ति सृजनात्मक नहीं हो सकता है लेकिन सभी सृजनात्मक व्यक्ति निश्चित रूप से उच्च बुद्धि वाले होते हैं।
Options C सही है।
मनोवैज्ञानिक लुईस एल. थर्स्टन के मुताबिक, बुद्धि में सात प्राथमिक मानसिक योग्यताएं होती हैं :—
Options C सही है।
अगर किसी को सीखने और उम्र के हिसाब से दैनिक गतिविधियों को करने में परेशानी होती है, तो उसका बौद्धिक कार्य औसत से कम हो सकता है या उसका IQ 70 से कम हो सकता है। समग्र मानसिक विकास में इस देरी को मानसिक मंदता कहा जाता है, जिसे बौद्धिक विकलांगता के रूप में भी जाना जाता है।
Options A सही है।
बिने और साइमन के बुद्धि परीक्षण का विकास 1905 में पेरिस में शुरू हुआ । यह परीक्षण फ्रांसीसी प्राथमिक स्कूल के बच्चों में मानसिक असामान्यता की पहचान करने के लिए जारी किया गया था।
Options D सही है।
वैयक्तिक दृष्टि से वैयक्तिक भेदों का अध्ययन सबसे पहले गाल्टन ने प्रारम्भ किया था तब से इस विषय पर अनेक अनुसन्धान हो चुके हैं, जिनके आधार पर मनोवैज्ञानिकों और शिक्षाशास्त्रियों ने शिक्षा की कई नयी प्रणालियों का विकास किया है।
Options B सही है।
गार्डनर द्वारा वर्णित आठ प्रकार की बुद्धि में शामिल हैं :—
गार्डनर के अनुसार अनुभवजन्य बुद्धि के प्रकार में नहीं हैं।
Options D सही है।
बुद्धि का PASS (योजना, ध्यान, एक साथ और क्रमिक संज्ञानात्मक प्रसंस्करण) सिद्धांत तीन परिचालन इकाइयों की पहचान करता है जो मानसिक कार्यप्रणाली को समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं: ध्यान, एक साथ और क्रमिक प्रसंस्करण, और योजना।
Options A सही है।
मानसिक आयु की अवधारणा का परिचय सबसे पहले फ़्रांसीसी मनोवैज्ञानिक अल्फ़्रेड बिने ने दिया था। उन्होंने 1905 में अपने सहयोगी थियोडोर साइमन के साथ मिलकर बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण पेश किया था।
Options A सही है।
रूसी मनोवैज्ञानिक इवान पावलोव ने क्लासिकल अनुबंधन सिद्धांत का प्रतिपादन किया था। इस सिद्धांत के मुताबिक, जानवर किसी अनुक्रिया को सीखते हैं और यह सीखना सहचर द्वारा सीखने के सिद्धांत पर आधारित होता है।
Options C सही है।
सुपर इंटेलिजेंट या प्रतिभाशाली लोगों को औसतन 120 से 140 अंक मिलते हैं, और केवल 2% आबादी ही 130 से अधिक अंक प्राप्त करती है, जिसे प्रतिभाशाली माना जाता है।
Options C सही है।
विने जिसका पूरा नाम अल्फ्रेड बिने था, उसने बुद्धि को एक सार्वभौम क्षमता कहा था। अल्फ्रेड बिने एक फ्रांसीसी मनोवैज्ञानिक था। उसे प्रयोगात्मक आइक्यू टेस्ट की खोज करने का श्रेय जाता है। इस टेस्ट को देने साइमन टेस्ट के नाम से जाना जाता है।
Options A सही है।
बुद्धिलब्धि (IQ) के आधार पर, जिस बच्चे की बुद्धि लब्धि 33-49 है, उसे मंदबुद्धि बालकों की श्रेणी में रखा जा सकता है।
बुद्धिलब्धि के आधार पर बच्चों को अलग-अलग श्रेणियों में बांटा जाता है:—
आम तौर पर, 90 से 109 के बीच का IQ स्कोर सामान्य IQ रेंज या औसत बुद्धिमत्ता को दर्शाता है।
Options B सही है।
स्टैनफ़ोर्ड-बिनेट इंटेलिजेंस स्केल को पहली बार 1916 में संशोधित किया गया था। यह परीक्षण अमेरिकी मनोवैज्ञानिक लुईस टर्मन ने स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में बनाया था। यह मूल रूप से फ़्रांसीसी मनोवैज्ञानिक अल्फ़्रेड बिने और उनके सहयोगी थियोडोर साइमन द्वारा बनाया गया था।
Options A सही है।
रेवेन्स प्रोग्रेसिव मैट्रिसेस (RPM) टेस्ट एक उच्च-स्तरीय, गैर-मौखिक मूल्यांकन उपकरण है। मुख्य रूप से पियर्सन द्वारा प्रशासित, इस अमूर्त तर्क परीक्षण को द्रव बुद्धि का एक विश्वसनीय अनुमान माना जाता है (आप इसे रेवेन्स आईक्यू टेस्ट के रूप में भी संदर्भित कर सकते हैं)।
Options D सही है
आदर्शवाद वास्तविकता के बारे में हमारे दृष्टिकोण को बनाने में विचारों और आदर्शों के महत्व पर जोर देता है, जबकि व्यावहारिकता विचारों और कार्यों के व्यावहारिक निहितार्थों पर जोर देती है।
Options A सही है।
बुद्धिलब्धि जन्मजात एवं आनुवांशिक होती है, जिसका सफलता में सिर्फ 20 प्रतिशत योगदान होता है। जबकि सफलता में 80 प्रतिशत योगदान संवेगात्मक बुद्धि का होता है।
Options C सही है।
व्यक्तिगत भिन्नता वह अंतर है, जो मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के आधार पर एक व्यक्ति को दूसरे से अलग करता है। आनुवंशिकता और पर्यावरण ऐसे तत्व हैं जो किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व विकास को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
Options C सही है।
मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन किसी व्यक्ति के व्यवहार का व्यवस्थित मूल्यांकन है, जिसमें चरों का चयन और मापन, डेटा विश्लेषण और निष्कर्ष निकालना शामिल है। यह सामाजिक, संज्ञानात्मक और व्यवहारिक घटनाओं के बीच संबंधों को समझने और समझाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
Options C सही है।
इन द माइंड ऑफ़ मैन किताब के लेखक विश्वनाथन आनंद और सुसान निनान हैं। विश्वनाथन आनंद एक प्रसिद्ध भारतीय शतरंज खिलाड़ी हैं।
Options A सही है।
मनोविज्ञान में मूल्यांकन विधि (मनश्चिकित्सा) के एक यंत्र के रूप में किसी को नहीं समझा जाता।
मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन, किसी व्यक्ति के व्यवहार का व्यवस्थित मूल्यांकन है।
इसमें चरों का चयन और मापन, डेटा विश्लेषण, और निष्कर्ष निकालना शामिल है।
मनोवैज्ञानिक समस्याओं का अध्ययन करने के लिए प्रेक्षण, प्रयोग, सहसंबंधात्मक अनुसंधान, सर्वेक्षण, मनोवैज्ञानिक परीक्षण, और व्यक्ति अध्ययन जैसी विधियों का इस्तेमाल किया जाता है।
Options C सही है।
यहां तक कि कोई जुड़वा भाई बहनों में भी पूर्णतया समानता नहीं होती है।
उनमें रंग, रूप, शारीरिक गठन, विशिष्ट योग्यताओं, बुद्धि, अभिरुचि, स्वभाव आदि के संदर्भ में एक दूसरे से कुछ ना कुछ भिन्नता अवश्य मिलेगी।
इसी तरह उनमें पायी जाने वाली इस भिन्नता को ही व्यक्तित्व भिन्नता कहा जाता है।
Options C सही है।
स्टैनफ़ोर्ड-बिने परीक्षण एक शाब्दिक बुद्धि परीक्षण है। यह परीक्षण, मूल रूप से फ़्रेंच में विकसित बिने-साइमन परीक्षण का अमेरिकी रूपांतर है।
इसे लुईस टर्मन, स्टैनफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के मनोवैज्ञानिक ने साल 1916 में पेश किया था।
रेमंड कैटल ने इसे संस्कृति-मुक्त परीक्षण के रूप में विकसित किया था।
Options B सही है।
बुद्धिलब्धि जन्मजात एवं आनुवांशिक होती है, जिसका सफलता में सिर्फ 20 प्रतिशत योगदान होता है। जबकि सफलता में 80 प्रतिशत योगदान संवेगात्मक बुद्धि का होता है।
Options A सही है।
एक अध्ययन के मुताबिक, 244 अलग-अलग जुड़वां बच्चों के IQ का औसत 96.82 था और इनके बीच का औसत अंतर 6.60 था।
Options A सही है।
यह एक समूह मौखिक बुद्धि परीक्षण है जो मौखिक क्षमता, संख्यात्मक क्षमता, जानकारी का ज्ञान आदि को मापने के लिए बनाया गया है। यह मूल रूप से कम बुद्धिमत्ता के साथ सेना की भर्ती की पहचान करने और विशेष कार्य के लिए उम्मीदवारों की मान्यता के लिए डिज़ाइन किया गया था।
Options D सही है।
बुद्धि लब्धि (I.Q) ज्ञात करने का सूत्र 1912 में टर्मन ने स्टर्न विश्विद्यालय में प्रतिपादित किया था।
बुद्धि लब्धि (IQ) की अवधारणा को जर्मन मनोवैज्ञानिक विलियम स्टर्न ने विकसित किया था। उन्होंने साल 1912 में ही बुद्धि लब्धि शब्द का इस्तेमाल किया था। बुद्धि लब्धि को मानसिक आयु को कालानुक्रमिक आयु से भाग देकर और फिर 100 से गुणा करके निकाला जाता है। यानी, IQ = MA/CA × 100।
Options B सही है।
मानसिक आयु को सर्वप्रथम फ्रांसीसी मनोवैज्ञानिक अल्फ्रेड बिने ने परिभाषित किया था, जिन्होंने 1905 में बुद्धि परीक्षण प्रस्तुत किया था।
Options A सही है।